डायबिटीज के रोगी करें इन चीजों का सेवन, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के रोगी करें इन चीजों का सेवन, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

सेहतराग टीम

आज के समय में बहुत सारी बीमारियां लोगों को हो रही है। उनमें से डायबिटीज रोग अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना रहा है। क्योंकि यह रोग गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से होता है। फिलहाल अगर हम अपने रहन-सहन और खान-पान पर थोड़ा ध्यान दे तो इससे बचा जा सकता है। ऐसे में हम किन चीजों को नजरअंदाज करें और किन चीजों का सेवन करें ये अधिकतर लोगों को समझ नहीं आता है। इस स्थिति में कई लोग परहेज नहीं करते है और वो सभी चीजें खाने लगते है जो उनके लिए जानलेवा भी होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएगें कि आखिर डायबिटीज के रोगियों को क्या खाना चाहिए जो लाभकारी हो-

पढ़ें-  डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

गाजर भी फायदेमंद

गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और कई मिनरल्स होते हैं। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट गाजर को पकाकर खाने से अच्छा है कि इसे कच्चा खाएं। 

खीरा

डायिबिटीज पेशेंट के लिए खीरा भी लाभकारी होता है। आजकल तो बाजार में हर मौसम में खीरा आता है। ऐसे में शुगर पेशेंट रोजाना इसे खाएं तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। खीरे में बिल्कुल भी स्टार्च नहीं होता है जिसकी वजह से खीरा ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। खीरे का फायदा ये भी है कि इसमें 90 फीसदी पानी होता है। इसलिए इससे पेट भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

पत्तागोभी

आजकल चाहे घर में बनने वाली सब्जी हो या फिर जंक फूड हमेशा पत्तागोभी इस्तेमाल होती है। पत्तागोभी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहतरीन है।

भिंडी

इस समय बाजार में भिंडी खूब आ रही है। डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी खाना सेहत के लिए अच्छा है। भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है। इसके साथ ही शुगर को कंट्रोल रखती है। भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर घर ब्लड शुगर चेक करते हैं, तो ये बातें याद रखें वरना हो सकता है नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।